Headlines :
Home / National / देशभर में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा, गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

देशभर में लॉकडाउन 31 मई तक बढ़ा, गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइन

कोरोना वायरस महामारी के प्रसार को रोकने के लिए पूरे देश में लागू देशव्यापी लॉकडाउन को 31 मई तक के लिए बढ़ा दिया गया है. इसको लेकर केंद्र सरकार गाइडलाइन जारी की हैं. बता दें कि आज लॉकडाउन 3.0 का आखिरी दिन है. माना जा रहा है कि लॉकडाउन के चौथे चरण में कई चीजों में छूट मिल सकती है. गौरतलब है कि पंजाब, महाराष्ट्र और तमिलनाडु ने पहले ही 31 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है.

गृह मंत्रालय ने आज लॉकडाउन-4 से जुड़ी एडवायजरी जारी की है. एडवायजरी के मुताबिक लॉकडाउन-4 में मेट्रो, स्कूल और हवाई सेवा बंद रहेगी. हालांकि दो राज्य आपसी सहमति से बसें और निजी वाहनों को चला सकते हैं. लॉकडाउन-4 के दौरान मॉल, रेस्तरां, जिम भी बंद रहेंगे.

लॉकडाउन-4 में ज्यादातर अधिकार राज्यों को दिए गए हैं वहीं केंद्रीय सूची में आने वाले विषयों पर केंद्र सरकार अलग से विस्तृत एडवायजरी जारी की है. राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (NDMA) ने भारत सरकार के मंत्रालयों / विभागों, राज्य सरकारों और राज्य प्राधिकरणों को लॉकडाउन 31 मई 2020 तक जारी रखने का निर्देश दिया है.

वहीं, कैबिनेट सचिव राजीव गाबा लॉकडाउन 4.0 के गाइडलाइंस को लेकर आज रात 9 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्य सचिवों/ महानिदेशकों से चर्चा करेंगे. आपको बता दें कि सबसे पहले 25 मार्च से 14 अप्रैल तक के लिए लॉकडाउन घोषित किया गया था. इसके बाद में इसे बढ़ाकर 15 अप्रैल से 3 मई तक कर दिया गया. उसे भी बढ़ाकर 4 मई से 17 मई तक कर दिया गया.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

कोटा से 1,321 छात्रों को लेकर समस्तीपुर पहुंची स्पेशल ट्रेन

लॉकडाउन में कोटा में फंसे समस्तीपुर के छात्रों के साथ 14 अन्य ...