Headlines :
Home / Bollywood / दिवंगत ऋषि कपूर के जीवन की वो बाते जो आपको कर देंगी हैरान….
rishi kapoor live news

दिवंगत ऋषि कपूर के जीवन की वो बाते जो आपको कर देंगी हैरान….

▪️4 सितम्बर 1952 को जन्मे ऋषि कपूर की पहली फिल्म ‘बॉबी’ थी, इसके पहले उन्होंने ‘मेरा नाम जोकर’ में अपने पिता राज कपूर के बचपन का किरदार निभाया था।
▪️मेरा नाम जोकर भी ऋषि की पहली फिल्म नहीं थी। इससे पहले वह ‘श्री 420’ में छोटे बच्चे के रूप में नजर आ चुके थे, जिसकी शूटिंग के लिए नरगिस को ऋषि को बहुत सी चॉकलेट देकर मनाना पड़ा था। बालक ऋषि फिल्म के गाने ‘प्यार हुआ इकरार हुआ’ में भाई रणधीर कपूर और रीमा के साथ पैदल चलते नजर आते हैं।
▪️ऐसा माना जाता है कि राज कपूर ने अपने बेटे ऋषि कपूर को लांच करने के लिए ‘बॉबी’ बनाई थी। इस बात की हकीकत बताते हुए ऋषि कपूर ने कहा कि ‘मेरा नाम जोकर’ की असफलता के बाद राज कपूर के आर्थिक हालात बिगड़ चुके थे जिसकी वजह से वह एक टॉप स्टार को फिल्म के लिए साइन नहीं कर पाए थे।
▪️राज कपूर ने एक टीनएज रोमांटिक फिल्म ‘बॉबी‍’ प्लान की और इसके लिए उन्होंने ऋषि को चुना।
▪️’बॉबी’ की जबरदस्त सफलता के बाद ऋषि 90 से ज्यादा फिल्मों में रोमांटिक रोल करते नजर आए।
▪️नीतू कपूर के साथ ऋषि की जोड़ी को बेहद पसंद किया गया। खासतौर पर युवा इस जोड़ी के दीवाने थे। दोनों ने कई फिल्में की और अधिकांश सफल रही।
▪️2012 में आई फिल्म ‘अग्निपथ’ में ऋषि ने विलेन की भूमिका निभाई। वे खोज में भी नकारात्मक किरदार निभा चुके थे।
▪️ऋषि और उनके बेटे रणबीर ने अपनी पहली फिल्मों में तौलिया गिराने का दृश्य किया । ऋषि ने जहां ‘बॉबी’ में तौलिया गिराया वहीं रणबीर ‘सांवरिया’ के एक गाने में तौलिया गिराते हैं।
▪️’बॉबी’ में वह सीन जिसमें ऋषि सबसे पहले डिंपल से मिलते हैं असलियत में नर्गिस और राज कपूर की पहली मुलाकात पर आधारित था।

[10:49, 30/04/2020] Sanjeev Mehta: ‘अमर अकबर एंथोनी’ के एक सीन में ऋषि ने नीतू कपूर को उनके असली नाम नीतू से बुलाया है। इस गलती को ठीक नहीं किया गया और फिल्म में इस दृश्य को देखा जा सकता है। 
▪️कहा जाता है कि ‘बॉबी’ की शूटिंग के दौरान डिम्पल को ऋषि पसंद करने लगे थे। उन्हें प्रपोज करना चाहते थे, लेकिन डिम्पल ने अचानक राजेश खन्ना से शादी कर सभी को चौंका दिया।  
 ▪️बाद में नीतू सिंह को ऋषि पसंद करने लगे। अपनी कोर्टशिप के समय ऋषि बहुत स्ट्रीक्ट बॉयफ्रेंड थे और नीतू को शाम 8:30 के बाद काम करने के लिए मना करते थे।  
 ▪️ऋषि कपूर शूटिंग के समय नीतू सिंह के साथ सेट पर शरारतें कर उन्हें तंग करते थे और नीतू को इससे बेहद चिढ़ थी। ‘अमर अकबर एंथोनी’ के सेट पर ऋषि ने नीतू के चेहरे पर काजल फैला दिया था। इस वजह से नीतू को फिर से मेकअप करना पड़ा था।
 ▪️नीतू सिंह की मम्मी नीतू के ऋषि के साथ घूमने के खिलाफ थीं। जब भी यह जोड़ा डेट पर जाता नीतू की कजिन को भी उनकी मां साथ में लगा देती थीं। 
 ▪️ऋषि के साथ रिश्ते की शुरुआत के समय नीतू इंडस्ट्री में जगह बनाने की कोशिश में थीं, जबकि ऋषि एक सफल अभिनेता थे। नीतू और ऋषि की पहली फिल्म ‘जहरीला इंसान’ थी। ▪️जब ऋषि कपूर, नीतू सिंह के माता-पिता से मिलने पहली बार गए उन्हें बहुत तेज बुखार था।  
 ▪️अपनी शादी में नीतू कपूर की भीड़ के कारण बेहोश हो गईं थीं वही ऋषि को भी चक्कर आ गए थे। 
 ▪️ऋषि ने एक अंग्रेजी फिल्म भी की थी। ‘डोंट स्टॉप ड्रीमिंग’ (सपने देखना बंद मत कीजिए) को शम्मी कपूर के बेटे आदित्य राज कपूर ने निर्देशित किया था। 
 ▪️करण जौहर के बैनर धर्मा प्रोडक्शन के तले बनी फिल्म ‘स्टूडेंट ऑफ द ईयर’ में ऋषि कपूर का किरदार गे है। 
 ▪️राज कपूर ने फिल्म ‘हिना’ ऋषि कपूर को लेकर ही प्लान की थी, लेकिन उनकी मृत्यु हो गई। बाद में रणधीर कपूर ने इस फिल्म का निर्देशन किया और हीरो के रूप में ऋषि को ही लिया। 
▪️ऋषि कपूर ने एक फिल्म भी निर्देशित की। ऐश्वर्या राय और अक्षय खन्ना को लेकर उन्होंने ‘आ अब लौट चलें’ बनाई।
 ▪️ऋषि को उनकी हीरो के तौर पर पहली फिल्म बॉबी के लिए फिल्म फेयर अवार्ड मिला था। 
 ▪️ऋषि और नीतू कपूर के बेटे रणबीर कपूर के अलावा उनकी एक बेटी रिद्धिमा कपूर साहनी भी है। वह पेशे से फैशन डिजाइनर हैं।  
 ▪️ऋषि कपूर के साथ 20 से ज्यादा अभिनेत्रियों ने अपना करियर शुरू किया। 
 ▪️फिल्मों में ऋषि कपूर द्वारा पहने गए स्वेटर्स काफी पसंद किए जाते थे। 

बॉलीवुड का सबसे रोमांटिक हीरो, लोगों के दिलों में बसने वाला चिंटू आज सबको रुलाकर चला गया। ऋषि कपूर के निधन से आज बॉलीवुड को ऐसा दर्द मिला जिसकी कोई दवा नहीं है। ऋषि कपूर ने आज सुबह मुंबई के अस्पताल में अंतिम सांस ली। करीब 50 साल के फिल्मी सफर में ऋषि कपूर ने 50 से ज्यादा फिल्में की। पिछले 24 घंटे में बॉलीवुड के दो दिग्गज कलाकारों ने इस तरह से अलविदा कहा कि हर कोई सदमे में है। कल इरफान खान ने हमें छोड़ा और आज ऋषि कपूर ने अलविदा कह दिया।
ऋषि कपूर के निधन पर दुख जताते हुए इंडिया टीवी के एडिटर-इन-चीफ रजत शर्मा ने कहा कि उनके निधन से मैं स्तब्ध हूं। कुछ ही साल पहले उनसे दोस्ती हुई थी। ज़िंदादिल इंसान थे। हर विषय पर बेबाक़ी से अपनी बात कहते थे। बहुत याद आएगी आपकी चिंटू जी।
उन्होंने ट्वीट किया, “ऋषि कपूर हाल ही में जब ‘आप की अदालत’ में आये थे तो दिल जीत लिया। सब कुछ बताया, कुछ नहीं छुपाया। हंसते हंसते दूसरों की भी पोल खोल दी। ये यादगार मुकदमा आज दोपहर 2.30 बजे इंडिया टीवी पर दिखाएंगे। मेरी श्रद्धांजलि।”

ऋषि कपूर आज ही पंचतत्व में विलिन हो जाएंगे. फिलहाल, ऋषि कपूर का शव अस्पताल में ही है. अस्पताल के बाहर सुरक्षा बढ़ा दी गई है. ऋषि कपूर का आज मरीन लाइंस के चंदनवाड़ी श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा. इस बीच ऋषि कपूर का अंतिम दर्शन करने के लिए बॉलीवुड एक्ट्रेस आलिया भट्ट अस्पताल पहुंच गई हैं. वहीं, बेटी रिद्धिमा दिल्ली में फंसी हैं. हालांकि, प्रशासन की ओर से उन्हें मूवमेंट पास मिल गया है. सुबह 10 बजकर 30 पर उन्हें मुंबई जाने का पास दिया गया है. दरअसल, ऋषि के निधन की खबर पाकर कुछ फैंस अस्पताल के बाहर पहुंच गए थे. इसके बाद मुंबई पुलिस ने लोगों से लॉकडाउन का पालन करने और घर जाने की सलाह दी. अस्पताल के सामने 100 मीटर तक सड़क खाली करा ली गई है. किसी को अस्पताल में जाने की इजाजत नहीं है.

About admin

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

कोटा से 1,321 छात्रों को लेकर समस्तीपुर पहुंची स्पेशल ट्रेन

लॉकडाउन में कोटा में फंसे समस्तीपुर के छात्रों के साथ 14 अन्य ...