Headlines :
Home / Android / गणतंत्र दिवस के पूर्व पटना जिला अधिकारी द्वारा गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस की तैयारियों का जायजा लिया गया।।

गणतंत्र दिवस के पूर्व पटना जिला अधिकारी द्वारा गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस की तैयारियों का जायजा लिया गया।।

गणतंत्र दिवस के पूर्व पटना जिला अधिकारी द्वारा गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस की तैयारियों का जायजा लिया गया।।

पटना : जिलाधिकारी कुमार रवि ने आज गणतंत्र दिवस समारोह, 2020 की तैयारियों के मद्देनजर गाँधी मैदान, पटना का निरीक्षण किया तथा की गई तैयारियों का जायजा लिया।

  • निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, भवन निर्माण विभाग, पटना प्रमंडल को निर्देश दिया कि नगर पुलिस अधीक्षक(मध्य) के सहयोग से तैयार कराये गये नक्शे के अनुरूप दर्शकों के बैठने के साथ-साथ इस समारोह पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम एवं सभी आगन्तुको की सुरक्षा की दृष्टिकोण से आवश्यक बैरिकेडिंग की व्यवस्था आज शाम तक पूर्ण करें।
  • निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, पेसू, बांकीपुर एवं कार्यपालक अभियंता विद्युत कार्य प्रमंडल को निर्देश दिया कि गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर गांधी मैदान में पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था एवं निर्बाध विद्युत आपूर्ति करना सुनिश्चित करेंगे। उन्होंने नजारत उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि संबंधित अभियंताओं से समन्वय स्थापित कर इसमें सहयोग करेंगे। उन्होंने हाई मास्ट लाईट की जांच कराते हुए उसे कार्यरत रखे जाने हेतु कार्यपालक पदाधिकारी, नूतन राजधानी अंचल पटना नगर निगम को निर्देश दिया।
  • निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने नगर आयुक्त, पटना नगर निगम को निर्देश दिया कि गांधी मैदान एवं उसके आसपास की साफ-सफाई तथा आवश्यकता पड़ने पर जल छिड़काव समारोह के पूर्व करना सुनिश्चित किया जाय। गांधी मैदान के पूरब बाकरगंज नाला की सफाई एवं आन्तरिक जल निकासी की व्यवस्था तथा अन्य सफाई भी पटना नगर निगम द्वारा किया जाएगा। नगर आयुक्त, पटना नगर निगम अपने स्तर से स्थलीय भ्रमण कर पर्याप्त सफाई व्यवस्था सुनिश्चित करायेंगे तथा इस हेतु एक जिम्मेदार पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति करेंगे।
  • जिलाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता, पी0एच0ई0डी0, यांत्रिक प्रमंडल, पटना को निर्देश दिया कि गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर पीने के पानी के लिए गाँधी मैदान में टैंकर एवं वाटर एटीएम की व्यवस्था करेंगे।
  • निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक(सुरक्षा) विशेष शाखा से कहा कि भी0भी0आई0पी0 एवं पैरेड प्रवेश द्वार छोड़कर समारोह स्थल के सभी प्रवेश द्वारों पर डी0एफ0एम0डी0 एवं एच0एच0एम0डी0 लगाने एवं प्रशिक्षित कर्मियों को प्रतिनियुक्त कर प्रवेश करने वाले दर्शकों के फ्रिस्किंग की व्यवस्था अपने स्तर से करायेंगे।
  • निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने सिविल सर्जन, पटना को निर्देश दिया कि गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर गांधी मैदान के चार मुख्य प्रवेश द्वारों एवं जिला नियंत्रण कक्ष में एक-एक एम्बुलेंस की प्रतिनियुक्ति चिकित्सक, चिकित्सा दल तथा आवश्यक जीवन रक्षक दवाओं के साथ करना सुनिश्चित करेंगे।
  • निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने जिला अग्निशाम पदाधिकारी को निर्देश दिया कि गांधी मैदान एवं जिला नियंत्रण कक्ष, पटना में एक-एक फायर यूनिट की प्रतिनियुक्ति ससमय करना सुनिश्चित करें।
  • निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने पुलिस अधीक्षक यातायात को निर्देश दिया कि गांधी मैदान, पटना में गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर पार्किंग की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे। साथ ही समारोह के अवसर पर की गई यातायात प्लान की सूचना मुख्य समाचार पत्रों में ससमय प्रकाशित करायें।
  • निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि अपर जिला दंडाधिकारी, विधि-व्यवस्था, नगर दंडाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर स्वयं विधि-व्यवस्था के संबंध में अनुश्रवण करते हुए आवश्यकतानुसार अतिरिक्त दंडाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति करना सुनिश्चित करेंगे।
  • निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने गांधी मैदान के सभी प्रवेश द्वारों पर प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल को निर्देश दिया कि समारोह के दौरान किसी जानवर का प्रवेश गांधी मैदान के अंदर नहीं होने पाये। गांधी मैदान के अंदर पूर्व से प्रतिनियुक्त पुलिस बल समारोह के एक दिन पूर्व यह सुनिश्चित करेंगे कि गांधी मैदान के अन्दर पूर्व से कोई पशु पहले से मौजूद नहीं है।
  • निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी ने नजारत उप समाहर्ता को निर्देश दिया कि गांधी मैदान के सभी प्रवेश द्वारों एवं परिसर के अंदर सी0सीटी0वी0 कैमरे की व्यवस्था कराई जाय, जिसका कन्ट्रोल रूम एवं गेट नं0-1 पर बने अस्थायी कन्ट्रोल रूम के अलावे डायल-100 से निगरानी की जायेगी।
  • जिलाधिकारी ने कहा कि गणतंत्र दिवस की वास्तविक पूर्वाभ्यास दिनांक-24.01.2020 को प्रातः 09.00 बजे होगा। इसमें प्रतिनियुक्त सभी दण्डाधिकारियों/पुलिस पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों की उपस्थिति अनिवार्य होगी।
  • निरीक्षण के क्रम में जिलाधिकारी श्री कुमार रवि के साथ वरीय पुलिस अधीक्षक उपेन्द्र कुमार शर्मा, नगर आयुक्त पटना नगर निगम अमित कुमार पाण्डेय, उप विकास आयुक्त सुहर्ष भगत, नगर पुलिस अधीक्षक मध्य विनय तिवारी, पुलिस अधीक्षक यातायात डी0 अमरकेश, अपर समाहत्र्ता राजस्व राजीव कुमार श्रीवास्तव, अपर जिला दंडाधिकारी सामान्य विनायक मिश्रा, अपर जिला दंडाधिकारी कृष्ण कन्हैया प्रसाद सिंह, जिला जन सम्पर्क पदाधिकारी अनिल कुमार चौधरी, प्रभारी पदाधिकारी जिला नियंत्रण कक्ष शैलेन्द्र भारती, अनुमंडल पदाधिकारी पटना सदर कुमारी अनुपम सिंह, नजारत उप समाहर्ता, राजेश कुमार सहित सभी संबंधित पदाधिकारी उपस्थित थें।।
  • पटना ब्यूरो की रिपोर्ट PNI पटना।।

About pni patna

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

x

Check Also

sunil bharala

राशन डीलर करेंगे कालाबाजारी तो जायंगे जेल :- सुनील भराला

मेरठ। सुनील भराला अध्यक्ष/राज्यमंत्री कल्याण परिषद  उत्तर प्रदेश  ने एक बयान में  ...

Call Now ButtonContact US