Health TIPS: जानिए मोटापा भगाने के लिए करें कौन सा आसन

मोटा पेट या अतिरिक्त चर्बी किसी को नहीं चाहिए. पेट के आसपास जमा फैट आपकी पर्सनालिटी को बेकार बनाता है और कई गंभीर बीमारियों का शिकार भी बना सकता है. लेकिन कुछ योगासन इस समस्या को कुछ ही दिनों में दूर कर सकते हैं. इनका नियमित अभ्यास करके पेट की मांसपेशियों को मजबूत किया जाता है और मानसिक मजबूती भी बढ़ती है. ये प्रभावशाली होने के साथ काफी आसान भी हैं. आइए इन योगासन के बारे में जानते हैं.

1.भुजंगासनः

यह योगासन आपके पेट की मसल्स को टाइट करता है और लटकती चर्बी से छुटकारा दिलाता है. साथ ही इसके अभ्यास से कमर के निचले हिस्से की मांसपेशियों को आराम मिलता है. भुजंगासन करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं, फिर दोनों हथेलियों को कंधों के नीचे रखकर धड़ को पीछे की तरफ ले जाएं. इस अवस्था में कम से कम 20 सेकंड रहें और फिर सामान्य हो जाएं.



3.कुंभकासनः

यह काफी आसान योगासन है, लेकिन इससे पेट सपाट होने के साथ शारीरिक ताकत भी बढ़ती है. इस योगासन को करने के लिए हथेलियों को कंधों के ठीक नीचे जमीन पर रखें. अब कमर, कूल्हों और गर्दन को एक सीध में रखते हुए पूरे शरीर का भार हथेलियों और पंजों पर टिकाएं. जितनी देर हो सके इसी पोजीशन में रहें और फिर दोबारा अभ्यास करें.

2.धनुरासनः

इस योगासन से आपका पेट पतला होने के साथ कमर और पैरों को मजबूती मिलती है. इसे करने के लिए जमीन पर पेट के बल लेट जाएं और फिर कमर के ऊपर हाथों से पंजों को पकड़ लें. इसी पोजीशन में 15 से 20 सेकंड तक रहें.



4.नौकासनः

इससे आपके शरीर की अतिरिक्त कैलोरी बर्न होती है और चर्बी खत्म होती है. पहले कमर के बल जमीन पर लेट जाएं और फिर धीरे-धीरे पैरों और धड़ को बिल्कुल सीधा करके जमीन से उठाएं. हाथों को पैरों की तरफ रखें और शरीर के V की पोजीशन में आने के बाद थोड़ी देर रुकें। फिर दोबारा अभ्यास करें.

5.वीरभद्रासन:

यह योगासन पेट के साथ हाथों, पैरों और जांघों से भी फैट हटाता है. इसे करने के लिए पैरों को कंधों के बराबर खोल लें और हाथों को दोनों ओर फैला लें. इसके बाद पेट को टाइट रखकर मुंह को दायीं तरफ रखें और दायें पैर के घुटने को मोड़े. इसी पोजीशन में थोड़ी देर रुकें और फिर दूसरे पैर का घुटना मोड़ें.

 

 

 

क्लिक कर : हमारी फेसबुक पेज को लाइक करें और लगातार खबरों के साथ जुड़े रहें..

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *